हमारे बारे में / संपर्क

रापाज़ न्यूज  एक ऐसी वेबसाइट है जो मीडिया के तीनों रूपों (print, electronic and social) का मिला जुला रूप समझी जा सकती है. सामान्यत: ज्यादातर वेबसाइट, पोर्टल एवं एप्प होते भी ऐसे ही हैं.

इसमें हम प्रिंट मीडिया की तरह पढ़ व देख सकते हैं. इलैक्ट्रॉनिक मीडिया की तरह सुन व देख सकते हैं और सोशल मीडिया की तरह पढ़, देख व सुन सकते हैं साथ ही अपने विचार भी दे सकते हैं.

आरम्भ : रापाज़ न्यूज का आरम्भ 1980-81 से लेखन व पत्रकारिता में सक्रिय राकेश पाठक द्वारा वर्ष 2016 में किया गया. वही इसके सम्पादक व मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैं.

राकेश पाठक द्वारा हिन्दी साप्ताहिक “अर्थयुग टाइम्स” का प्रकाशन भी किया जाता है.

वह बॉलीवुड में भी संलिप्त हैं, कुछ समय डीडी उर्दू से प्रसारित धारावाहिक “दिलचस्प कहानियां” से बतौर सहायक निर्देशक जुड़े रहे. इसके निर्देशक श्री ए. अनवर खान हैं, जो दर्जनों सफल व चर्चित धारावाहिकों और टीवी प्रोग्रामों का निर्देशन कर चुके हैं.

उद्देश्य :
ज्यादातर अखबार व खबरिया चैनल केवल पत्रकारिता नहीं करते या नहीं कर पाते, यही नहीं उनमें कार्यरत पत्रकारों को लेखन की स्वतंत्रता नहीं होती.

ऐसा इसलिए कि इन बड़े संस्थानों के खर्च बहुत होते हैं, इसलिए मालिक का उद्देश्य कई बार पत्रकारिता नहीं धनोपार्जन मात्र रह जाता है. ऐसी स्थिति में उनमें सक्रिय पत्रकारों को भी पत्रकारिता से ज्यादा ध्यान अपने संस्थान और उसके मालिक के हितों का रखना पड़ता है.

चूंकि वेबसाइट, पोर्टल और एप्प इन बड़े संस्थानों की अपेक्षा बहुत ही कम (लगभग न के समान) खर्च में ही संचालित होते हैं. इसलिए इनको ज्यादा आमदनी की भी जरूरत नहीं रहती. ऐसी स्थिति में इनसे सही पत्रकारिता का विश्वास किया जा सकता है.

रापाज़ न्यूज का आरम्भ इसी विचार व उद्देश्य से किया गया है. आर्थिक आवश्यक्ता कम होने से व्यवसायिकता हावी न हो सकेगी, परिणामस्वरूप खबरें सही रूप में दी जा सकेंगीं.

रापाज़ न्यूज में किसी लेखक- पत्रकार को वेतनिक कर्मचारी के रूप में नियुक्त नहीं किया जावेगा, पारिश्रमिक के आधार पर अथवा कार्यशील सहयोगी के रूप में ही जोड़ा जा सकेगा. इस स्थिति में उनको भी लेखन में पूर्ण स्वतंत्रता रहेगी.

आप भी भेज सकते हैं : रापाज़ न्यूज वेबसाइट के साथ साथ You tube channel भी है. इसकी वेबसाइट एवं चैनल पर खबरों – लेखों आदि के प्रकाशन – प्रसारण हेतु कोई भी व्यक्ति समाचार, फोटो, ऑडियो – वीडियो आदि भेज सकता है. कृपया सामग्री केवल इस ईमेल द्वारा ही भेजें : [email protected]

सम्पर्क / Contact

मुख्यालय : अर्थयुग भवन,
मैहरा – थाटीपुर,
ग्वालियर 474 011 (भारत)

H.O. : ARTHAYUG BHAWAN,
MAIHRA – THATIPUR,
GWALIOR 474 011 (INDIA)

Mob. : 91-9993069079
E-Mail : [email protected]

Log in : www.rapaznewz.com